Sunday, May 31, 2020

आर्डूइनों बोर्ड पावर सप्लाई (Arduino Micro controller Power Supply)


Arduino Board पावर सप्लाई

(Arduino Micro controller Power Supply)

 

किसी सर्किट को चलाने के लिए पावर की जरूरत होती है । यदि यह सर्किट इलेक्ट्रॉनिक्स का है तो यह सप्लाई DC यानि दिष्ट धारा होगी । Arduino के लिए 7 वोल्ट्स से लेकर 12 वोल्ट्स तक की पावर सप्लाइ की जरूरत होती है । यह पावर सप्लाई 1 एम्पियर तक की हो तो अच्छा है । आर्डूइनों बोर्ड को दो प्रकार से पावर सप्लाई दी जाती है । एक, जब आप इसको USB Connector के साथ कंप्यूटर से जोड़ते हो तो यह 5 वोल्ट्स सीधे ही कंप्यूटर से ले लेता है , इस विधि से यह 5 वोल्ट्स Direct ही इसके कोंट्रोलर की vcc पिन से जुड़ जाती है । दूसरा, जब आप इसके Power-In connector को पावर पिन DC Jack  से पावर देते हो तो यह बाहरी स्त्रोत से पावर ले सकता है । यह पावर सप्लाई 7 से 12 वोल्ट्स तक हो सकती है । इसके पावर कनैक्टर को दो wires से पावर दी जाती है इसका नीचे चित्र दिखाया है । 

 



 इसके लिए हमें किसी कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ती । यह विधि विशेषकर तब काम आती है जब आप अपने आर्डूइनों बोर्ड को प्रोग्राम कर लेते हो और यह अब अपना काम करने के लिए तैयार हो जाता है ।

 

आर्डूइनों बोर्ड में पावर कनैक्टर से आने वाली पावर को Regulate (नियमित ) किया जाता है ताकि यह कंट्रोल्लर को ऑपरेट कर सके । इसके लिए 5 वोल्ट्स Regulator IC AMS1117 का प्रयोग किया गया है । यह IC आने वाली वोल्टेज को regulate करती है । साथ ही 47 UF 25 वोल्ट्स के दो कैपेसिटर इस वोल्टेज को फ़िल्टर करते है जिससे इसमे आने वाले रिपपल्स कम हो जाते है , और यह वोल्टेज शुद्ध DC हो जाती है । इसके अलावा आर्डूइनों को अधिक करंट से बचाने के लिए इसमे करंट फ्यूज भी लगा होता है ।

यदि आर्डूइनों बोर्ड को बाहर से पावर देने की जरूरत हो तब इसके लिए साधारण मोबाइल चार्जर के USB पोर्ट से केबल लगाकर भी दी जा सकती है परंतु यदि आर्डूइनों बोर्ड के साथ कोई अन्य सर्किट भी इसके साथ लगा हो तो यह तरीका सही से काम करने में सक्षम नहीं हो पता है । इसका कारण चार्जर की कम पावर रेटिंग हो सकती है । यदि आर्डूइनों बोर्ड के साथ किसी अन्य सर्किट को भी लगाना है तब बाहरी पावर सप्लाई एक अच्छा विकल्प होता है । इस प्रकार की पावर सप्लाई को बनाना बहुत ही सरल होता है ।   

इसके लिए 7 वोल्ट्स से 12 वोल्ट्स एसी ट्रान्स्फ़ोर्मर की जरूरत पड़ेगी जिसका आउटपुट करंट 1 एम्पियर के आस पास हो । एक साधारण AC से DC पावर सप्लाई का चित्र नीचे दिखाया गया है ।


आर्डूइनों बोर्ड में पावर को ON- OFF करने के लिए कोई पावर स्विच नहीं लगा है । यदि आर्डूइनों बोर्ड को बार बार ON-OFF करने की जरूरत पड़ने वाली हो तो अच्छा रहेगा की पावर सप्लाई में एक पावर स्विच लगा ले ताकि बोर्ड को ऑन ऑफ करना सुलभ हो जाए । जब आर्डूइनों बोर्ड को पावर दी जाती है तब बोर्ड में ही एक पावर LED भी स्वत: ही ऑन हो जाता है । 

 

कृपया नोट करें की आर्डूइनों एक माइक्रोकोंट्रोलर आधारित बोर्ड है । शुद्ध dc पावर सप्लाइ इसकी आवश्यकता है । यदि एसी से डीसी बनाने के बाद Arduino बोर्ड को दी जा रही है तब इसको शुद्ध करने के लिए उपयुक्त capacitors लगाना जरूरी हो जाता है , अच्छा रहेगा यदि आप 0.1 uF नंबर का कैपेसिटर लगा ले ।

अब आपकी पावर सप्लाइ आर्डूइनों बोर्ड को चलाने के लिए तैयार है ।

 

 

 

आज का प्रश्न :-

आर्डूइनों बोर्ड में कितने वोल्ट्स के पावर आउटपुट है ?

How many volts power output are available at Arduino Uno Board?

अपने उत्तर हमें Comments में बताए ।



पिछले Blog के प्रश्न का उत्तर

Arduino Uno 7 VDC से 12 VDC तक की पावर सप्लाइ पर आराम से चल जाता है ।

 


No comments:

Post a Comment

जानिए अपने मोबाइल फोन की बैटरी को देर तक चलाने के उपाय ।

आज मोबाइल के बिना काम चलाने कि बात सोचना भी बेईमानी लगता है l मोबइल फोन की बैटरी का dead हो जाना एक बहुत बड़ी समस्या बनता जा रहा है।  जैसे जै...